जिला पंचायत अध्यक्ष के रूप में श्रीमती साधना सिंह ने दुबारा किया शपथ ग्रहण और68 जिला पंचायत सदस्यों को भी दिलाई शपथ


गोरखपुर।

भूतपूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह जी की पुत्रवधू और पूर्व मंत्री एवं विधानसभा कैंपियरगंज से वर्तमान विधायक एवं कद्दावर नेता फतेह बहादुर सिंह जी की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह ने जिला पंचायत अध्यक्ष के रूप में अपने 68 सदस्यों के साथ शपथ ग्रहण किया। वर्ष 2010 में भी वह जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं।
सर्किट हाऊस स्थित एनेक्सी भवन में डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने श्रीमती साधना सिंह को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। तदोपरान्त जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती साधना सिंह द्वारा अपने 68 जिला पंचायत सदस्यों को सत्यनिष्ठा एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।
नवनिर्वाचित अध्यक्ष और सदस्यों का शपथ ग्रहण उत्तर प्रदेश क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत नियमावली 1994 के प्रावधानों के तहत कराया गया। शपथ ग्रहण के बाद नवनिर्वाचित सदस्यों की पहली बैठक भी आयोजित की गई जिसमें जिला पंचायत के कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए कार्य समितियों का गठन किया गया।

गोरखपुर जिले में अबतक पुरुषों को नहीं मयस्सर हो पाया जिला पंचायत अध्यक्ष का पद
गोरखपुर जिला पंचायत के गठन के साथ ही अध्यक्ष पर महिलाओं की ही ताजपोशी होती आई है। पहली जिला पंचायत अध्यक्ष बनीं शोभा सहानी। फिर तो महिलाएं ही बाजी मारती रहीं। क्रमशः सुभावती पासवान, चिंता यादव, साधना सिंह और गीतांजलि यादव जिला पंचायत अध्यक्ष बनीं। श्रीमती साधना सिंह ने तो एक बार फिर जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी निर्विरोध हासिल कर रिकार्ड ही बना दिया है।

सालाना बजट 50से 52 करोड़
जिला पंचायत गोरखपुर का सालाना बजट तकरीबन 50 से 52 करोड़ रुपये होता है। इस रकम से जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में सभी सदस्य कार्य योजना बना कर बोर्ड की सहमति से अपने अपने क्षेत्रों में विकास कार्यों की गंगा बहा सकते हैं।

Keshav Shukla

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

गोरखपुर जर्नलिस्ट्स प्रेस क्लब का स्वर्णिम 2 दशक- धरोहर' कार्यक्रम

Thu Jul 15 , 2021
गोरखपुर। गोरखपुर जर्नलिस्ट्स प्रेस क्लब अपनी स्थापना के 23वें वर्ष में प्रवेश कर चुकी हैं। इस अवसर पर बृहस्पतिवार को जनहित के सवाल, सत्ता और पत्रकारिता विषय पर विचारोत्तेजक संगोष्ठी आयोजित की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि बिहार के उद्योग मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन, अध्यक्षता […]

Breaking News