गोरखपुर महोत्‍सव में CM योगी के हाथों ये 10 विभूतियां होंगी सम्‍मानित, जानिए ये क्‍यों हैं खास

गोरखपुर महोत्सव 2021 में देश और दुनिया में गोरखपुर को गौरवांन्वित करने वाली विभुतियों को गोरखपुर गौरव सम्मान मिलेगा। यह सम्मान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 जनवरी को महोत्सव के समापन समारोह में अपने हाथों से महोत्सव के मुख्य मंच से प्रदान करेंगे। इन विभूतियों को चांदी का सिक्का, प्रशस्ति पत्र और शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा। सीएम इस परम्परा को पिछले गोरखपुर महोत्सव से ही शुरू करना चाहते थे लेकिन इस बार प्रशासन ने इसे अमली जामा पहना दिया है। हालांकि इस बार पर्यावरणविद् और वाइल्ड लाइफ फिल्ममेकर माइक हरिगोविंद पाण्डेय का नाम सूची में शामिल नहीं हो पाया।
1- डॉ. मीनाक्षी नारायण : डॉ. मीनाक्षी बोस्टन यूनिवर्सिटी की फिजिक्स विभाग की प्रोफेसर हैं। वे विज्ञान के क्षेत्र से गॉड पार्टिकल्स कहे जाने वाले हिग्स बोसान की खोज करने वाले वैज्ञानिकों की टीम में शामिल हैं। वे पुरस्कार लेने स्वयं नहीं आ पाएंगी।
2- डॉ. शमरेश मित्रा : टाटा इस्टीच्यूट आफ फण्डामेंटल रिसर्च में उच्च पद पर सेवाएं देने वाले एवं शांति स्वरूप भटनागर सम्मान से सम्मानित डॉ. शमरेश मित्रा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों महोत्सव के मंच पर सम्मानित होंगे।
3- डॉ. रामचेत चौधरी : कालानमक धान की 5 नई प्रजातियों की खोज एवं विकसित कर एक बार फिर से कालानमक धान की खेती को बढ़ावा देने वाले डॉ. रामचेत चौधरी 48 देशों में राइस रिसर्च के क्षेत्र में काम कर चुके हैं।
4- अली सईद : अंतरराष्ट्रीय हाकी खिलाड़ी अली सईद वर्ष 1964 में पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक विजेता बने भारतीय टीम के हिस्से थे। 1963 में लियोन फ्रांस में भारतीय टीम के खिलाड़ी के रूप में शामिल रहे।
5- अमरनाथ यादव : राष्ट्रीय पहलवान अमरनाथ यादव ने 2016-17 में सीनियर स्टेट चैम्पियनशिप में पहला स्थान व 2017-18 में सीनियर स्टेट चैम्पियनशिप में द्वितीय एवं कामनवेल्थ चैम्पिनशिप साउथ अफ्रीका में दूसरा स्थान हासिल किया था।
6- प्रेम माया : गोरखपुर की ही पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी एवं अर्जुन अवार्डी प्रेम माया भी महोत्सव में सम्मानित होंगी। हाकी खिलाड़ी प्रेम माया ने 1980 ओलंपिक में तीसरा स्थान हासिल करने वाली भारतीय टीम की हिस्सा रहीं।
7- डॉ. नरेंद्र मोहन सेठ : नेत्र चिकित्सक डॉ. नरेंद्र मोहन सेठ सीतापुर नेत्र चिकित्सालय की स्थापना किए। आज भी 93 साल की उम्र में नेत्र चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान दे रहे हैं। सामाजिक कार्यों में भी उनकी भागीदारी रहती है।
8- ज्योति मस्करा : गोरखपुर में प्रदेश की पहली जूट मिल लगाने वाले उद्यमी ज्योति मस्करा भी सम्मानित होंगे। ज्योति मस्करा ने महावीर जूट मिल की स्थापना कर जिले में उद्योगीकरण की शुरुआत और दूसरे उद्यमियों को प्रोत्साहित किया।
9- डॉ. संजीव गुलाटी : नागरिक सुरक्षा कोर गोरखपुर के चीफ वार्डेन एवं जनरल एण्ड कास्मेटिक डेंटल सर्जन डॉ. संजीव गुलाटी अपने सामाजिक कार्यो के लिए गोरखपुर गौरव आवार्ड से सम्मानित होंगे।
10- नंदू मिश्रा : देश-विदेश में अपनी भजन गायकी से गोरक्षनगरी को सम्मान दिलाने वाले नंदू मिश्रा भी महोत्सव में सीएम के हाथों सम्मानित होंगे। नंदू मिश्रा की विदेशों में भी अच्छी-खासी लोकप्रियता है।

Keshav Shukla

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

गोरखपुर महोत्सव का समापन

Thu Jan 14 , 2021
गोरखपुर महोत्सव स्मारिका ’अभ्युदय‘ 2021 का विमोचन अब जल्द ही रामगढ़ताल में उतारी जाएगी सी प्लेन :मुख्यमंत्री गोरखपुर । चम्पा देवी पार्क में आयोजित दो दिवसीय गोरखपुर महोत्सव 2021 का समापन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। ,इस अवसर पर उन्होंने कहा गोरखपुर में रोड और एयर कनेक्टिविटी की […]