गोरखपुर महोत्सव का समापन

गोरखपुर महोत्सव स्मारिका ’अभ्युदय‘ 2021 का विमोचन

अब जल्द ही रामगढ़ताल में उतारी जाएगी सी प्लेन :मुख्यमंत्री

गोरखपुर । चम्पा देवी पार्क में आयोजित दो दिवसीय गोरखपुर महोत्सव 2021 का समापन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। ,इस अवसर पर उन्होंने कहा गोरखपुर में रोड और एयर कनेक्टिविटी की सुविधाओं में हो रहे विस्तार का जिक्र करते हुए एक बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में गोरखपुर एयरपोर्ट से दिल्ली-मुंबई की तीन-तीन समेत विभिन्न शहरों के लिए नौ उड़ाने हो रही हैं। सभी महत्वपूर्ण शहरों के लिए गोरखपुर से एयर कनेक्टिविटी हो गई है। अब जल्द ही रामगढ़ताल में सी प्लेन उतारी जाएगी। इसे लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
इस अवसर पर उन्होंने गोरखपुर महोत्सव स्मारिका ’अभ्युदय‘ 2021 का विमोचन किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने महोत्सव/मेला परिसर में लगे स्टाल एवं प्रदर्शनी आदि का अवलोकन भी किया तथा कृषि विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में फार्म मशीनरी बैंक परियोजना के तहत विकास खण्ड भटहट के प्रकाश उत्पादक कृषि समिति भिसवा के अभय प्रताप सिंह तथा गंगा आजीविका स्वंय सहायता समूह की श्रीमती संगीता सिंह को टैक्टर की चाभी प्रदान किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने 100 दिव्यांगों को मोटराइज्ड साइकिल प्रदान किया तथा हरी झण्डी दिखाकर उन्हें रवाना किया। मुख्यमंत्री ने देश एवं दुनिया में गोरखपुर को गौरव दिलाने वाले 10 महानुभावों को ‘‘गोरखपुर रत्न सम्मान‘‘ से सम्मानित किया। इसके पश्चात उन्होंने रामगढ़ताल के निकट 75 मीटर (246 फीट) ऊंचाई का राष्ट्रीय ध्वज और पैडलेगंज से सर्किट हाउस रोड पर बनाये गये गौतम बुद्ध द्वार का वर्चुअल लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बताया कि मकर संक्रान्ति पर्व के अवसर पर एक 10 रूपये का डाक टिकट जारी होगा जो गोरखपुर की पहचान होगा तथा उत्तर प्रदेश सरकार की डिजिटल डायरी का लोकार्पण भी होगा।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री ने महोत्सव के सफल आयोजन पर बधाई देते हुए कहा कि 16 जनवरी को प्रदेश/देश में प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अंतिम प्रहार कोरोना वैक्सीन के साथ ही प्रारम्भ हो रहा है इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री को बधाई दी तथा कहा कि पिछले वर्ष का लगभग 80 प्रतिशत भाग हमने कोरोना से लड़ते, जूझते, बचते हुए व्यतीत किया है लेकिन वर्ष 2021 हमारे लिए शुभ समाचार लेकर आया है कि हम कोरोना के खिलाफ प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में यह लड़ाई मार्च 2020 से आरम्भ हुई और सफलता पूर्वक कोरोना प्रबंधन के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाते हुए एक-एक नागरिक के जीवन को बचाते हुए और उनकी जीविका को भी बचाने और नये अवसरों को प्रदान करने का कार्य किया गया है साथ-साथ कोरोना आने वाले समय में फिर से एक महामारी का रूप न लेने पाये इसको ब्रेक करने के लिए वैक्सीनेशन का कार्यक्रम प्रारम्भ हो रहा है, इस वैक्सीनेशन के कार्यक्रम का समाचार हर एक नागरिक के लिए प्रसन्नता प्रदान करने वाला क्षण है और मकर संक्रान्ति के तत्काल बाद यह कार्यक्रम प्रारम्भ होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 10 महीनों के दौरान हम लोगों ने जो मर्यादा, संयम और अनुशासन का पालन किया यही कोरोना पर हमारी विजय का सबसे बड़ा राज है। उन्होंने कहा कि जब खुशखबरी आती है तो महोत्सव जैसा होता है, गोरखपुर महोत्सव उस खुशखबरी की ही एक पहली मंजिल है जिसका आयोजन करने का गौरव गोरखपुर के प्रशासन को प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर महोत्सव के आयोजन में कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन, उत्साह व उमंग का नाम है, हताशा और निराश का नही। हमें स्वदेशी आन्दोलन को आगे बढ़ाना है इसके लिए खादी, स्वच्छता एवं स्वावलम्बन को अपनाना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर विकास की ऊंचाई छू रहा है और प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से देश/प्रदेश तरक्की की ओर अग्रसर है। प्रधानमंत्री जी ने वर्ष 2016 में बीमारियों से निजात दिलाने हेतु गोरखपुर को एम्स दिया। उन्होंने बताया कि गोरखपुर में बन्द पिपराइच चीनी मिल प्रारम्भ हुई है, सड़कों का चैड़ीकरण कार्य तेजी से हो रहा है, चौड़ी सड़कों से जहां आवागमन सस्ता, सहज होता है वही विकास को आगे गति मिलती है। सकरी सड़कों के कारण जाम की स्थिति बनी रहती थी और समय, ईधन आदि की बरबादी होती थी। उन्होंने कहा कि कुशीनगर में इंटरनेशनल हवाई अड्डा बन रहा है, गोरखपुर में रामगढ़ताल स्थित है शीघ्र सी-प्लेन उतारा जायेगा यह एक आधुनिक सुविधा है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति का प्रयास सकारात्मक होना चाहिए, सकारात्मक प्रयास ही निरन्तर नई प्रेरणा प्रदान करता है। विकास में व्यक्ति को बाधक नही बल्कि सहभागी बनना चाहिए। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने से सफलता मिलती है।
मुख्यमंत्री आगे कहा कि विकास आज की आवश्यकता है, जीवन में यह परिवर्तन लाता है, सकारात्मक सोच ही जीवन में आगे बढ़ने के लिए सहयोगी होता है। उ0प्र0 देश के अन्दर कुछ नया करने को दिखाई देता है, यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन का परिणाम है। उन्होंने बताया कि चैरी चैरा काण्ड 4 फरवरी 1922 को हुआ था, चौरी – चौरा सहित पूरे प्रदेश में हर शहीद स्मारक पर कुछ न कुछ कार्यक्रम शताब्दी वर्ष के अवसर पर मनाये जाने हेतु व्यापक कार्य योजना तैयार की जा रही है, आजादी की लड़ाई में आने वाले महापुरूषों को स्कूल कालेज के पाठ्यक्रम का हिस्सा भी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर के गौरव एवं लोक कल्याण के क्षेत्र में कार्य करने वाले महान विभूतियों की सूची तैयार की जाये ताकि उन्हें सम्मानित किया जाये इससे नई पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि गोरखपुर जू शीघ्र प्रारम्भ होगा यह प्रदेश का सबसे खूबसूरत ज़ू होगा। उन्होंने बताया कि 24 फरवरी को उ0प्र0 दिवस का कार्यक्रम आयोजित होगा, यह कार्यक्रम वर्ष 2018 से प्रारम्भ हुआ है, एक जनपद एक उत्पाद योजना संचालित की गयी है और यह योजना आत्मनिर्भर भारत का आधार बन रहा है।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर/अध्यक्ष महोत्सव समिति ने मुख्य अतिथि सहित उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि महोत्सव में सभी विभागों की प्रदर्शनी, पूर्वान्चल के महापुरूषों की प्रदर्शनी, स्वदेशी, स्वावलम्बन एवं स्वच्छता पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गयी है। गोरखपुर में विकास के अनेक कार्यक्रम हो रहे है, आडिटोरियम का कार्य पूर्ण हो चुका है, एम्स का निर्माण अंतिम चरण पर है, सभी विकास कार्यों को समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जा रहा है, विकास पर निरन्तर ध्यान दिया जा रहा है, विकास के लिए सद्भावपूर्ण वातावरण का सृजन हुआ है।
अंत में जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन ने मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 नीलकण्ठ तिवारी, सदर सांसद रविकिशन, सांसद बासगांव कमलेश पासवान, राज्यसभा सांसद जय प्रकाश निषाद, विधायक फतेह बहादुर सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, संत प्रसाद, विपिन सिंह, डा0 राधामोहन दास अग्रवाल, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल आदि उपस्थित रहे।

Keshav Shukla

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

Fri Jan 29 , 2021

Breaking News