ऐ डॉक्टर साहब! कईसन नसबंदी कईला कि फिर बच्चा ठहरि गय?

मीडिया पंचायत न्यूज़ नेटवर्क (धर्मेंद्र चौधरी की रिपोर्ट) :

नौतनवा विकास खंड के रामगढ़वा गांव का निवासी रमेश परेशान है। खेती-बाड़ी न के बराबर है। मेहनत मजदूरी से अपनी पत्नी व चार बच्चों का पेट पाल रहा है। पछतावा भी है कि चार बच्चे न होते तो बोझ न होता। खैर! चेतना आई। बीते ठंड के मौसम में वह अपनी 28 वर्षीय पत्नी गुड़िया की नसबंदी कराने रतनपुर स्वास्थ्य केंद्र पहुंचा। उसके गांव की आशा कार्यकर्ता मंजू उसे अस्पताल साथ लाई। चिकित्सक ने ऑपरेशन कर गुड़िया की नसबंदी कर दी।
रमेश अब एक सुकून में था। मन में चार बच्चों के परवरिश का तानाबाना था। जिसकी जुगत में वह जुट गया।
नसबंदी के कुछ माह बाद उसकी पत्नी गुड़िया की तबियत कुछ नासाज हुई तो वह इलाज कराने अस्पताल पहुंचा। अल्ट्रासाउंड में पता चला कि गुड़िया गर्भवती है। उसके पेट में करीब छह माह का बच्चा है।
रमेश आवाक रह गया। नसबंदी भी काम न आई। चार बच्चों के परवरिश में परेशान है। पांचवा न हो जतन भी किया। फिर भी अनहोनी हो गई। गलती तो डॉक्टर ने की। नसबंदी के बाद भी बच्चा ठहर गया? अपनी शिकायत लेकर वह रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चक्कर काट रहा है। भोजपुरी भाषी है। पूछ पड़ा कि “ऐ डॉक्टर साहब! कईसन नसबंदी कईला कि फिर बच्चा ठहरि गय?
रमेश के इस सवाल पर चिकित्सकों की सफाई टेक्निकल है। आशा मंजू भी बारीक तर्क दे रही हैं।
कि गर्भ नसबंदी के पहले का ठहरा हुआ है। सवाल यह उठा कि नसबंदी करने से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट करने का प्राविधान नहीं है क्या? और यह भी नसबंदी कराने आई महिलाओं के लिए नसबंदी से पूर्व कुछ दिनों कि सचेतक गाइड लाइन है कि नहीं? अगर नसबंदी के बाद गर्भ ठहराव होता है तो गलती किसकी है?
मामले की जांच शुरू हो गई है। रमेश व उसकी पत्नी को रतनपुर अस्पताल पर बुलाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

सौनौली पुलिस द्वारा राहगीर व पत्रकारों के साथ की गई बसदलूकी की जांच करेंगे नौतनवा सीओ

Wed Jul 29 , 2020
फोटो- कार सवार को गाड़ी से उतारती सोनौली पुलिसकर्मी। मीडिया पंचायत न्यूज़ नेटवर्क/ महराजगंज: (धर्मेंद्र चौधरी की रिपोर्ट) सौनौली पुलिस द्वारा परसामालिक थाना क्षेत्र में एक कार सवार व टीवी न्यूज चैनल के पत्रकारों से बदसलूकी मामले में जांच बैठ गई है। मामले की जांच सीओ नौतनवा रण विजय सिंह […]

Breaking News