मेहुल चौकसी,रामदेव, बालकृष्ण व माल्या समेत 50 लोगों के 68608 करोड़ कर्ज माफ

धर्मेंद्र चौधरी ( संपादक मीडिया पंचायत/PD मीडिया उत्तर-प्रदेश)

देश से हजारों करोड़ रुपये लेकर विदेश भागे या देश में ही रह रहे बैंक कर्ज के डिफाल्टर घोषित रईसों के लिए मोदी सरकार ने भारी उदारता का परिचय दिया है। भले ही आपदा राहत कोष से हजारों करोड़ निकालने तक नौबत आ गई। लेकिन कर्ज में डूबे तमाम कंपनियों के कुल 68607 करोड़ रूपये को आरबीआई द्वारा माफ कर दिया गया। यह खुलासा केंद्रीय जनसूचना अधिकारी अभय कुमार ने सूचना के अधिकार के तहत मांगे गए सवालों के जवाब में दिया है। जिसके तहत 30 दिसंबर 2019 तक 50 शीर्ष बैंक डिफॉल्टरों के 68607 करोड़ रुपये माफ कर दिए गए हैं। जिसमें प्रमुख रूप से मेहुल चौकसी की तीन कंपनियों के कुल 8048 करोड़, आरआई एग्रो के 4314 करोड़, जतिन मेहता की ज्वेलर्स कंपनी के 4076 करोड़, कोठारी समुह के 2850 करोड़, कुडोस मिमी कंपनी के 2326 करोड़, रामदेव व बालकृष्ण की रुचि सोया इंडस्ट्रीज के 2212 करोड़ रूपये, जूम डिवेलपर्स के 2012 करोड़, आर मेहता की ज्वैलर्स कंपनी के 1962 करोड़ व 1943 करोड़ विजय माल्या के किंगफिशर कंपनी के माफ किए गए हैं। इसके अलावा 25 अन्य इंडस्ट्री की भी भारी कर्ज रकम आरबीआई ने माफ कर दी है।
गौरतलब है कि उद्यमियों की कर्ज माफी लिस्ट के संबंध में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण से जवाब मांगा था। लेकिन वित्त मंत्री द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया था।
आरटीआई से लिस्ट का खुलासा होने के बाद विपक्ष के पास सरकार को घेरने का एक मुद्दा मिल गया है।

      ( श्रोत दैनिक भास्कर/न्यूज़ एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

नेपाल सशस्त्र पुलिस दल को पीटने पहुंचे सैकड़ों भारतीय ग्रामीण, फिर हुआ ये,,,,

Thu Apr 30 , 2020
महराजगंज (यूपी) से हैदर अली की विशेष रिपोर्ट: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले के निचलौल थाना क्षेत्र के मटारा ग्राम के लोग दो दिन से आक्रोश में हैं। एसएसबी व प्रशानिक अमला उन्हें समझाने में जुटा है। मामला कुछ ऐसा हो गया कि सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों को लाठी-डंडा […]

Breaking News