प्रेरणा दर्पण साहित्यिक एवं सांस्कृतिक मंच ने मनाया डॉक्टर कीर्ति काले जन्मोत्सव -2020


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित हिंदी भवन में प्रेरणा दर्पण साहित्यिक एवं सांस्कृतिक मंच की अध्यक्ष,अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कवयित्री एवं मंच संचालिका डॉ कीर्ति काले जी का जन्म दिवस 23 नवंबर को संस्था ने धूमधाम से मनाया।इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सुप्रसिद्ध हास्य कवि और हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष डॉ सुरेंद्र शर्मा जी ने की।

स्वास्थ्य कारणों से सुरेंद्र शर्मा जी हॉस्पिटल से ही ऑनलाइन जुड़े और सभी को संबोधित किया।मुख्य वक्ता के रूप में डॉ प्रवीण शुक्ल,मुख्य अतिथि श्री लक्ष्मीशंकर बाजपेई,संस्था के संरक्षक डॉ सी एम भगत,प्रख्यात कवयित्री डॉ सरिता शर्मा ने डॉ कीर्ति काले के जी से संबंधित संस्मरणों से उनके जन्मोत्सव को यादगार बना दिया । इस कार्यक्रम मैं श्री कांत काले जी भी उपस्थित रहे. Tकार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रसिद्ध व्यंग्यकार डॉक्टर हरीश नवल जी भी स्वास्थ कारणों से ऑनलाइन ही जुड़े और उन्होंने भी कीर्ति काले जी को शुभाशीष दी। इस अवसर पर संस्था के सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन कार्यक्रम कवि जी घर पर हैं में शामिल सभी हास्य कवियों की कविताओं के साझा संकलन के मुख्य पृष्ठ का लोकार्पण भी किया गया और इस संकलन में शामिल उपस्थित कवियों को सम्मानित भी किया गया. कुमारी शुभ्रा सिंह की पुस्तक साझा संकलन क्या पाते,क्या खोते का लोकार्पण भी इस अवसर पर किया गया।


इस अवसर पर संस्था के द्वारा 3 सम्मान भी दिए गए।श्री सुरेंद्र दुबे युवा हास्य गौरव सम्मान 2020 हास्य कवि विनोद पाण्डेय जी को और डॉ कीर्ति काले युवा गीत गौरव सम्मान-2020 मनीषा शुक्ला को और स्वर्गीय पूनम शर्मा स्मृति सम्मान 2020 कुमारी शुभ्रा को दिया गया। विनोद पांडेय जी और सुश्री मनीषा शुक्ला जी ने अपने काव्य पाठ से सभी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया. अंत में उत्सव मूर्ति डॉक्टर कीर्ति काले जी ने सभी अतिथियों और उपस्थित श्रोताओं को धन्यवाद दिया और बहुत ही उत्कृष्ट काव्य पाठ भी किया. इसके बाद केक काटा गया. इस अवसर पर संस्था ने साहित्य,कला संस्कृति के अलावा सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी अनेक संस्थाओं को भी सम्मानित किया।

कार्यक्रम का श्रेष्ठ और कुशल संचालन संस्था के संस्थापक/ उपाध्यक्ष ओमप्रकाश कल्याणे किया और बीच बीच में अपनी हास्य रचनाओं से कार्यक्रम को जीवंत बनाए रखा. कार्यक्रम का शानदार 5संयोजन हरिप्रकाश पाण्डेय और शुभ्रा सिंह ने किया जिसकी सभी ने बहुत तारीफ की। कार्यक्रम में सहयोग मुकेश भोगल, अभिषेक तिवारी,संदीप दीपसन,पूजा दहिया,आमना सिंह,श्वेता मिश्रा, राखी बिष्ट,अंशु पाल, रीता जयहिंद,रीटा चुघ,सुंदर सिंह,पीयूष कांति आदि ने किया।
मंच की ओर से पूरे सप्ताह चलने वाला यह कार्यक्रम कीर्ति उत्सव 22 नवंबर से 28 नंवबर तक अलग अलग प्रदेश इकाई के द्वारा मनाया जा रहा है।पहले दिन संस्था की झारखंड इकाई के द्वारा मंचीय कार्यक्रम से शुभारंभ हुआ। कीर्ति उत्सव के तीसरे दिन नई मनोनीत पश्चिम बंगाल की टीम ने किया ।कार्यक्रम का संचालन रजनी मूंधड़ा ने किया।

mediapanchayat

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

सौनौली थाना परिसर के चार सौ मीटर दायरे में चोरों का उत्पात, आठ गुमटियों का ताला तोड़ चोरी

Fri Nov 27 , 2020
सौनौली/महराजगंज :सौनौली कोतवाली के महज चार सौ मीटर के दायरे में रात के समय चोरों ने जमकर उत्पात मचाया। सड़क किनारे मौजूद आठ गुमटी के तालों को तोड़ पुलिस ने नकदी, दुकान के सामानों पर हाथ साफ किया।शुक्रवार की सुबह अपनी दुकान के ताले टूटे देख दुकानदारों के होश उड़ […]

Breaking News